Nczccindia Allahabad
Nczccindia Allahabad
Hindi || English

लिंक

एक कलाकार की यात्रा: शिक्षक से निदेशक तक

इंद्रजीत ग्रोवर ने अपनी कलाकत्मक भाव का पालन करते हुए, भारतीय कला को बढ़ावा देने और भारतीय कलाकारों को अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य एवं उन्हें सही दिशा में मार्गदर्शित करने की इक्षाशक्ति से साथ वर्तमान समय में अपने आगे से नेतृत्व करने की जिम्मेदारी को गले लगाया है। इलाहाबाद में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) के निदेशक के रूप में कार्य करना, उनके लिए सपने सच साबित होने जैसा रहा क्योंकि वह हमेशा कला और संस्कृति के राजदूत बनना चाहते थे ताकि वह इस क्षेत्र में प्रगतिशील सुधार को दिशा और गतिशीलता प्रदान करने का कार्य कर सकें। संस्कृति मंत्रालय, सरकार में उनकी टीम और अन्य अधिकारियों की सहायता और समर्थन के माध्यम से भारत में वह कलाकारों के लिए अधिक अवसर पैदा करके और भारत के विभिन्न कलात्मक पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए उपयुक्त मंच प्रदान करना और नियमित समय अंतराल में कला की गतिविधियों को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण परिवर्तन लाने की इच्छा रखते हैं।

युवाओं के मध्य उनकी अच्छी पहुँच होने चलते अपनी कला को माध्यम बनाकर उनको भारत की व्यापक कला एवं सांस्कृतिक डोर से जोड़ने और उनको संवर्धन हेतु प्रेरित करना उनके उद्देश्य का केंद्र बिंदु रहा है। कॉलेज ऑफ आर्ट, नई दिल्ली में औपचारिक ललित कला प्रशिक्षण के समय से, इंद्रजीत को भारत में कला प्रथाओं के कौशल और तकनीकों के बारे में जानने का अत्यधिक अवसर मिला। कलाकार के रूप में उनके लंबे अनुभव और विभिन्न कला कार्यक्रमों के आयोजक के रूप में उन्हें कई समकालीन युवा कलाकारों के बीच एक ख़ास पहचान मिली। अपने वर्तमान पद को ग्रहण करने से पहले उन्होंने सभी बाधाओं और संघर्ष को अनुभव किया, जो प्रत्येक कलाकार और रचनात्मक पेशेवर के माध्यम से आते हैं। इसलिए उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता कला और कलाकारों को यथोचित सम्मान दिलाना और बेहतर पेशेवर वातावरण उनको उपलब्ध कराना है ताकि वे देश के इतिहास में अपने कलात्मक चमक के साथ सार्थक योगदान दे सकें।


प्रधान कार्यालय

इलाहाबाद
घटक राज्यों >> मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल और दिल्ली
पटियाला
घटक राज्यों >> चंडीगढ़ के हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब व केंद्र शासित प्रदेश
कोलकाता
घटक राज्यों >> बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, सिक्किम और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह संघ राज्य क्षेत्र