Nczccindia Allahabad
Nczccindia Allahabad
Hindi || English

लिंक

सांस्कृतिक आयोजन

प्रमुख सांस्कृतिक कार्यक्रमों 2013-2014 के दौरान आयोजित

उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद
वार्षिक रिपोर्ट 2013-2014 संस्कृति मंत्रालय

उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र एक परिचय

      भारत सरकार के संस्कृति विभागान्तर्गत स्थापित 7 क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्रों का महत्वपूर्ण कार्य लोक एवं जनजातीय लोककला विधाओं को उनकी मौलिकता के साथ प्रस्तुतियों के माध्यम से आगे बढ़ाना है। अपने स्थापना काल से वर्तमान समय तक सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित, सम्बर्द्धित व विकसित करने हेतु ये क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्र निरन्तर सतत् रूप से प्रयासशील है। वर्ष 2012-2013 में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद द्वारा महत्वपूर्ण सांस्कृतिक आयोजन सम्पादित किये गये तथा प्रायोजित कार्यक्रमों में सहभागिता भी की गयी।

सांस्कृतिक गतिविधियां अप्रैल 2013 से मार्च 2014

‘‘सुरांजलि’’- नवप्रतिभाओं की खोज को समर्पित कार्यक्रम

      संगीत के क्षेत्र में साधनारत नवप्रतिभाओं को मंच प्रदान करने हेतु आयोजित इस सांस्कृतिक प्रतिभा खोज कार्यक्रम के अन्तर्गत गायन-वादन व नृत्य के क्षेत्र में कार्य कर रहे प्रतिभाओं को उनकी प्रस्तुतियों के आधार पर तत्सम्बद्ध परीक्षकों द्वारा उन्हें चयनित किया जाता है। इन प्रतिभाओं को केन्द्र द्वारा अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मंच प्रदान किया जाता है। यह कार्यक्रम संगीत के क्षेत्र में परिश्रम कर रहे युवा-प्रतिभावान कलाकारों के लिए इस क्षेत्र में और भी परिश्रम से कार्य करने के लिए ऊर्जा भरने व उन्हें और कठिन परिश्रम के लिए प्रेरित करता है।

विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


प्रधान कार्यालय

इलाहाबाद
घटक राज्यों >> मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल और दिल्ली
पटियाला
घटक राज्यों >> चंडीगढ़ के हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब व केंद्र शासित प्रदेश
कोलकाता
घटक राज्यों >> बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, सिक्किम और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह संघ राज्य क्षेत्र